Swabhiman TV

Best News Online Channel

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी, कई देशों की बैंक-रेल-विमान, फोन सर्विस प्रभावित

स्वाभिमान टीवी, डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर शुक्रवार को अचानक डाउन हो गया। लोगों को उनके कंप्यूटर सिस्टम में आउटडेटेड का एरर आने लगा। इस गड़बड़ी का असर एयरपोर्ट, बैंक और स्टॉक एक्सचेंज से लेकर न्यूज चैनलों तक में हुआ है। जानकारी के अनुसार लंदन स्टॉक एक्सचेंज भी इससे प्रभावित हुआ है सिर्फ यही नहीं अमेरिका में सैंकड़ों उड़ानें रोक दी गई हैं। वहीं इसके बाद कई देशों की सरकारों ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। इस बीच माइक्रोसॉफ़्ट ने कहा है कि सर्वर में आई गड़बड़ियों को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है।


भारत में भी एयरपोर्ट पर पड़ा असर
इसके कारण भारत में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर फ्लाइट तय समय से देरी से चल रही हैं। भारत सरकार ने इन तकनीकी दिक्कतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है। स्पाइसजेट और इंडिगों ने भी इसी तरह की तकनीकी समस्या का हवाला दिया है। सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि कई देशों में बैंकिंग सेवाओं से लेकर टिकट बुकिंग और स्टॉक एक्सचेंज पर भी असर पड़ा है। कहा जा रहा है कि साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक में दिक्कत की वजह से सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

भारतीय एयरलाइन ने भी दिक्कतों का दिया हवाला
इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस का कहना है कि सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप हैं। एयरपोर्ट पर चेक-इन और चेक-आउट सिस्टम ठप हो गए हैं। बुकिंग सेवा भी प्रभावित हुई है। इससे सबसे ज्यादा अमेरिकी विमान सेवा पर असर पड़ा है। अमेरिका के कई हिस्सों में इमरजेंसी सेवा 911 भी प्रभावित हुई है।