Swabhiman TV

Best News Online Channel

योगी राज में बरेली ने पकड़ी विकास की रफ्तार, पर्यटन मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां

योगी राज में बरेली ने पकड़ी विकास की रफ्तार, पर्यटन मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां

बरेली, 26 मार्च। योगी राज में बरेली में विकास की रफ्तार बढ़ती ही जा रही हैं। योगी सरकार के एक साल पूरे होने पर  अगर बरेली जिले के विकास कार्यों की बात करे तो कुतुबखाना फ्लाई ओवर की शुरुआत हुई, और एक साल के अंदर उम्मीद है इस पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे। तो वही जाम से जूझते लाल फाटक पर फ्लाई ओवर बनने से लोगो को जाम से निजात मिली है। इसके साथ ही अमृत योजना के तहत बरेली जनपद में सीवर लाइन का जाल बिछाया गया है साथ ही स्मार्ट सिटी के तहत बरेली में सड़को के चौड़ीकरण का काम हुआ है। पार्कों का सौंद्रीयकरण, सड़को पर लाइट, गांधी उधान में भूल भुलैया बनबाई गई हैं । इसके साथ ही पटेल चौक पर स्काई वॉक बनवाया जा रहा है। वही योगी सरकार के एक साल पूरा होने पर पर्यटन एवं संस्कृति विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह ने जिला योजना की बैठक एवं कानून व्यवस्था, विकास कार्यों, लोक कल्याणकारी योजनाओं आदि विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
मंत्री जयवीर सिंह ने बैठक में जनपद बरेली की जिला योजना संरचना वर्ष 2022-23 हेतु 54057.00 लाख रुपए का परिव्यय शासन द्वारा निर्धारित किया गया है, जोकि गत वर्ष 2021-22 के निर्धारित परिव्यय 54057.00 लाख रुपए के समान है। जनपद हेतु वर्ष 2022-23 में निर्धारित परिव्यय 54057.00 लाख रुपए में केन्द्रांश के रूप में 25735.95 लाख रुपए का परिव्यय रखा गया है जो कुल परिव्यय का 47.61 प्रतिशत है। एससीपी मद हेतु कुल 12223.09 लाख रुपए का परिव्यय रखा गया है जो कुल परिव्यय का 22.61 प्रतिशत है तथा पूंजीगत मदों हेतु 11326.13 लाख रुपए का परिव्यय रखा गया है जो कुल परिव्यय का 20.95 प्रतिशत है।
मंत्री जयवीर सिंह ने पूर्व वर्ष की विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि जहां भी बीज वितरण किया जाए उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाए, उनकी उपस्थित में ही बीज वितरण किया जाए। उन्होंने गन्ना विभाग को निर्देश दिए कि जिन कृषकों का गन्ना भुगतान अभी तक नहीं हुआ है उन गन्ना कृषकों का अतिशीघ्र ही भुगतान किया जाए इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने गन्ना विभाग को निर्देश दिए कि सड़कों की मरम्मत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि निराश्रित गोवंशों को शीघ्र आश्रित कर गौशालाओं में भेजा जाए और भूसा व हरे चारे की उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन गांवों में ग्राम सभाओं की जमीन खाली है उस पर हरा चारा उगाकर निराश्रित गौवंशों को दिया जाए। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक पेड़ लगाया जाए, जिससे कि जनपद को पर्यावरण पर्यटन, पर्यावरण संरक्षण एवं जल संरक्षण को बढ़ावा मिल सके।
मंत्री जयवीर सिंह को जीएम डेयरी ने अवगत कराया कि जनपद में 170 दूग्ध उत्पादन समितियां हैं जो दूध का उत्पादन करती हैं। इन समितियों में 50-60 समितियां निष्क्रीय हैं। जिस पर मंत्री जयवीर सिंह ने जीएम डेयरी को निर्देश दिए कि दूग्ध उत्पादन समितियों को सक्रीय कर जनपद में ज्यादा से ज्यादा दूध उत्पादन किया जाए और दूग्ध समितियों को ओर बढ़ाया जाए। मंत्री जयवीर सिंह ने करगैना में पराग डेयरी प्लांट में दूध उत्पाद की क्षमता प्रतिदिन एक लाख लीटर है लेकिन वास्तविक में दूध उत्पादन प्रतिदिन 22,000 लीटर दूध का उत्पादन होता है। जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए दूध की उत्पादन क्षमता बढ़ाये जाने के निर्देश दिए।
मंत्री जयवीर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल एवं सीएचसी/पीएचसी आदि में आने वाले सभी मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो पात्र व्यक्ति हैं उनको आवास अवश्य दिया जाए और जो आपात्र हैं उनकी जांचकर आवास निरस्त किया जाए। मंत्री जयवीर सिंह ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की विगत दो वर्षों के कार्यों की गुणवत्ता तथा प्रगति के कार्यों की जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही करते हुए उनमें सुधार किया जाए। मंत्री जयवीर सिंह को जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि ट्यिबल रिबोरिंग मानक अनुसार नहीं किए गए हैं। जिस पर मंत्री जयवीर सिंह ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि जहां-जहां पर रिबोरिंग की शिकायत मिली है उसकी जांच कराई जाए और जो भी दोषी हो उसके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाए।
मंत्री जयवीर सिंह ने जनपद बरेली के पर्यटन विकास के लिए 20 करोड़ देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बरेली जनपद में ऐतिहासिक पर्यटन आंवला क्षेत्र, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन के रूप नाथ नगरी तथा पर्यावरण पर्यटन (इको टूरिज्म) के कारण बरेली महात्वपूर्ण है। मंत्री जयवीर सिंह ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि बेसिक विद्यालयों के मिड-डे-मिल की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर कराते रहे। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के बेसिक विद्यालयों के मिड-डे-मील की गुणवत्ता को देखें। मंत्री जयवीर सिंह ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि नारकोटिक्स तस्करी करने वाले और भू-माफिया को चिन्हित कर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने मिट्टी खनन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि यदि कोई व्यक्ति निजी उपयोग के लिए कोई मिट्टी खनन कर रहे हैं तो उस पर कोई कार्यवाही न की जाए। मंत्री जयवीर सिंह ने नगर निगम को निर्देश दिए कि नगर निकाय चुनाव से पहले किसी भी कर में कोई वृद्धि न की जाए।
बैठक के उपरान्त मंत्री जयवीर सिंह ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से प्रकाशित बरेली के वार्षिक उपलब्धि के सुशासन-विकास-रोजगार : डबल इंजन की सरकार की नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया।
बैठक मे सांसद संतोष कुमार गंगवार, जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि अग्रवाल, एमएलसी कुंवर महाराज सिंह, विधायक फरीदपुर डॉ श्यामबिहारी लाल, विधायक मीरगंज डॉ डीसी वर्मा, विधायक कैण्ट संजीव अग्रवाल, विधायक नवाबगंज डॉ एमपी आर्य, जिला अध्यक्ष भाजपा पवन शर्मा, महानगर अध्यक्ष केएम अरोड़ा, मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल, आईजी डॉ राकेश सिंह, जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, वीसी बीडीए जोगेन्दर सिंह, समस्त जिला पंचायत सदस्य सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।