स्वाभिमान टीवी। जयपुर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आ रहा है। यहां एक अमेरिकी महिला को ठगों ने 300 रुपये का आभूषण 6 करोड़ में बेच दिया। जानकारी के मुताबिक जयपुर के रामा रोडियम दुकान से अमेरिकी महिला चेरिश ने 6 करोड़ के सोने और स्टोन के आभूषण खरीदे थे। लेकिन जब चेरिश ने उन आभूषणों को अमेरिका की एक ज्वेलरी एग्जीबिशन में गहनों को लोगों को दिखाया तो उन्हें पता चला की वह नकली है। जांच के बाद पता चला कि उन आभूषणों की कीमत सिर्फ 300 रुपये है। इसके बाद अमेरिकी महिला ने ठगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरु करवा दी है।

जानकारी के मुताबिक अब तक इस मामले में एक गिरफ्तार हुआ है और दो फरार हैं। पुलिस के मुताबिक पहले तो आभूषण दुकानदार पैसे लौटाने की बात कह रहा था, लेकिन अब बाप-बेटे फरार हैं। हालांकि नकली हॉलमार्क बनाने वाला पकड़ा जा चुका है। एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में एडिशनल DCP बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि विदेशी महिला ने जो डायमंड खरीदे, उसमें डायमंड की जगह मोशनाइट पत्थर था. गहनों में जो गोल्ड की मात्रा 14 कैरेट होनी चाहिए थी, वो केवल दो कैरेट निकली. इसी बात को लेकर महिला की जब ज्वेलर्स से नोकझोंक हुई और उसने थाने में शिकायत देने की बात कही तो ज्वेलर्स राजेंद्र और गौरव ने महिला को जबरदस्ती रोकने का प्रयास किया, जो दुकान के CCTV में कैद हो गया।

कैसे पहचाने असली है या नकली?

किसी सोने की शुद्धता जानने के कई सारे तरीके होते है। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ट्रिक्स के जरिए असली सोने की पहचान की जा सकती है। इस तरीके का इस्तेमाल कर के आप अपने घर पर ही सोने को चेक कर सकते हैं।

तरीका एक- इसके लिए विनेगर(सिरका) की कुछ बूंदों को आप सोने पर डालें और कुछ मिनट बाद उसे ध्यान से देखें, अगर सोने के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है, तो यह शुद्ध सोना होगा. क्योंकि नकली सोना विनेगर के संपर्क में आते ही काला हो जाता है।
तरीका दो- इसके लिए आप सोने पर चुंबक को लगा कर देख सकते है। यदि चुंबक सोने से चिपकता है तो सोना नकली है क्योंकि चुंबक सोने के साथ नहीं चिपकता है।
तरीका तीन- वहीं सोने के गहनों को सिरामिक पत्‍थर पर घिसने पर अगर काला निशान पड़ता है, तो सोना नकली है। वहीं अगर सुनहरे निशान पड़ते हैं, तो सोना असली है।
तरीका चार- इसके अलावा एक बड़े बर्तन में पानी भरकर उसमें सोने का कोई गहना डाल दें. इस दौरान अगर पानी आपकी सोने की ज्वेलरी तैरने लगे तो सोना नकली है। असली सोना कितना भी हल्का और कितनी भी मात्रा में होगा, वह पानी में डूब जाता है। क्‍योंकि यह उच्च घनत्व वाली एक मोटी और कठोर धातु है।

ये भी पढ़ें: एलन मस्क ने की भारतीय मूल के इस इंजीनियर की तारीफ, पोस्ट कर कही ये बात…

By ashmit