खुशखबरी: दिवाली पर मोदी योगी सरकार का बड़ा तोहफा, सरकार देगी फ्री पीएम आवास

बीडीए दिवाली पर 500 लाभार्थियों को उपलब्ध कराएगा पीएम आवास

7 सालो में बरेली वासियों के लिए 30714 प्रधानमंत्री आवास हो चुके स्वीकृत

बीडीए दिलवाएगा पीएम आवास के लिए 500 लाभार्थियों को लोन

बरेली, 12 अक्टूबर। दिवाली पर मोदी योगी सरकार गरीबों को बहुत बड़ा तोहफा देने जा रही है। ऐसे लोग जिनके पास अभी तक घर नहीं है, या वो जर्जर घर में रहते है ऐसे लोगो को दिवाली के मौके पर ग्रह प्रवेश का तोहफा सरकार देने जा रही है। बीडीए ऐसे लोगो को बैंक से लोन मुहैया कराएगा। पिछले सात सालो में बरेली वासिओ के लिए 30714 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हो चुके है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर घर को 2022 तक छत और सस्ते मकान दिलाने का वादा पूरा होता नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री शहरी विकास योजना के तहत बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने सभी बैंक अफसरों के साथ बैठक कर लाभार्थियों को ऋण दिलाने का अनुबंध किया है। पंजाब एंड सिंध बैंक ने 200 लाभार्थियों को लोन देने का वायदा किया है। सभी लाभार्थी जल्दी ही प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बने मकानों में शिफ्ट हो जाएंगे। 2015 से 2022 तक बरेली में 30714 प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में मकान स्वीकृत किया चुके हैं।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में निजी निर्माण कराने वालों को भी मिलेगा लोन

बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में निजी मकान बनाने वाले निर्माताओं को भी बैंक से लोन दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्माता फर्म द्वारा ट्राई पार्टी एग्रीमेंट करते हुए जमानत ली जाती है। बैंक लाभार्थियों को ऋण प्रदान किए जाने के संबंध में बैंक ऑफ बड़ौदा ने 300 लाभार्थियों और पंजाब एंड सिंध बैंक ने 200 लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए अनुबंध किया है। निर्माता फर्म के द्वारा बैंक की शर्तों को स्वीकार करने पर अनुबंध पत्र पर बीडीए के अधिकारी हस्ताक्षर के लिए सहमति देंगे।

छह लाख से से कम आय वाले कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन से छह लाख तक की आय वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। उनके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ढाई लाख रुपये सरकार की ओर से मिलते हैं। इसमें दो कमरे बाथरूम और शौचालय बनाना होता है। बरेली विकास प्राधिकरण ने बिचपुरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 294 लाभार्थियों के लिए आवास बनाए हैं। इसमें 120 आवासों का आवंटन हो चुका है।

1255 भवनों का पिछले साल आवंटन कर चुका है बीडीए

बीडीए से नामित एक निजी संस्था के माध्यम से गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1500 भवन कुआंटांडा, पुरनापुर, बीसलपुर रोड पर बनाये गए। इसमें 658 भवनों का आवंटन पिछले साल किया जा चुका है। 196 भवनों का आवंटन ड्रा के माध्यम से किया गया। इसी तरह गांव घनघोरा पिपरिया में 480 भवन बनाये गए हैं। 322 भवनों का ड्रा के जरिए आवंटन किया गया। हमीरपुर में 364 भवन बने हैं। पिछले साल इनमे से प्राधिकरण ने और 597 प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत भवनों का आवंटन किया ।

By Anup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed