स्वाभिमान टीवी, डेस्क। हर साल बारिश से भारी नुकसान होता है जिसमें बाढ़, पुल और सड़कों का ढह जाना आदि शामिल है। भारत के कुछ ऐसे भी इलाके है जहा हर साल बारिश के कारण बाढ़ आती है। ऐसे में बताया जाता है कि बिहार का पटना और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद व महाराष्ट्र का ठाणे बाढ़ के प्रति सबसे ज्यादा संवेदन शील क्षेत्र है।

देश में जिलों के आधार पर बाढ़ की संवेदनशीलता को देखते हुए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), दिल्ली, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पुणे और आईआईटी, रुड़की के शोधकर्ताओं ने एक नया जिला-स्तरीय बाढ़ गंभीरता सूचकांक (डीएफएसआई) बनाया है। जानकारी के मुताबिक पटना सबसे ज्यादा प्रभावित जिला बनकर उभरा है।

जिसके बाद पश्चिम बंगाल का मुर्शिदाबाद और महाराष्ट्र का ठाणे सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। बता दें इसके बाद बाढ़ के प्रति सबसे संबेदनशील जिलों में उत्तर 24 परगना (पश्चिम बंगाल), गुंटूर (आंध्र प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र), गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), बलिया (उत्तर प्रदेश), पूर्वी चंपारण (बिहार) और पूर्वी मेदिनीपुर (पश्चिम बंगाल) को शामिल किया गया है।

By ashmit